Monday 29 February 2016

ब्‍लैकबेरी और नोकिया के फोन पर नहीं कर पाएंगे WhatsApp इस्तेमाल

ब्‍लैकबेरी और नोकिया के फोन पर नहीं कर पाएंगे WhatsApp इस्तेमाल

नई दिल्‍ली। आप नोकिया या ब्‍लैकबेरी का फोन इस्‍तेमाल करते हैं, तो अगले कुछ महीनों के बाद आप सोशल मैसेजिंग सर्विस WhatsApp का इस्‍तेमाल नहीं कर पाएंगे। WhatsApp इस साल के तहत तक ब्लैकबेरी, नोकिया और कई पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर अपनी सेवा बंद करने जा रहा है। कंपनी ने ये जानकारी अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए दी है। कंपनी ने बताया है कि ब्लैकबेरी डिवाइसेज के अलावा नोकिया एस40, नोकिया सिंबियन एस60, एंड्रॉयड2.1, 2.2 और विंडोज फोन 7.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर ये सपोर्ट नहीं करेगा।

WhatsApp के लिए जरूरी होगी अपग्रेडेड डिवाइस

कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि, ‘ये मोबाइल हमारे इतिहास का हिस्सा रहे हैं। मगर हम भविष्य में अपने एप में जो फीचर्स डालने वाले हैं, उनके हिसाब से ये मोबाइल सक्षम नहीं हैं।’ व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के कहा है कि इस मैसेजिंग सेवा को यूज करने के लिए अपना डिवाइस को अपग्रेड करें।

2016 के अंत तक बन होगी सर्विस

साथ ही कंपनी ने यह भी कहा है कि हमारे लिए यह फैसला लेना कठिन था, मगर लोगों को WhatsApp के जरिए जोड़ने रखने की दिशा में यह कदम जरूरी है। अगर आप इन मोबाइल्स की वजह से प्रभावित हो रहे हैं तो हम सलाह देते हैं कि 2016 खत्म होने से पहले नया एंड्रॉयड, आईफोन या विंडोज मोबाइल खरीद लें। हैरानी की बात यह है कि WhatsApp का यूजर बेस तेजी से बढ़ रहा है। कंपनी दावा करती है कि हर 7 में से 1 व्यक्ति WhatsApp का इस्तेमाल करता है।

2017 में इन स्मार्ट फोन्स पर नहीं चलेगा WhatsApp

अगले साल से कुछ फोन्स में WhatsApp नहीं चला करेगा। कंपनी की तरफ से लिया गया यह फैसला 2016 के आखिर, यानी आने वाले साल से लागू होगा

7 साल पुराने इस ऐप को लगभग हर कोई इस्तेमाल कर रहा है। कंपनी से इस फैसले से जिन फोन्स में यह नहीं चल पाएगा उसमें शामिल है नोकिया का S40, नेकिया को S60, एंड्रॉयड 2.1 और 2.2 से चलने वाले फोन और विंडोज के 7.1 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन्स पर WhatsApp नहीं चल पाएगा।

वहीं सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि यह ऐप ब्लैकबेरी के फोन्स में भी नहीं चलेगा। इसमें ब्लैकबेरी 10 भी शामिल है। द सन के मुताबिक, इस बारे में WhatsApp की साइट पर जानकारी दी गई है। कंपनी की तरफ से कहा गया है यह फैसला आने वाले वक्त में और अच्छे काम करने में मददगार होगा।

कंपनी ने बताया कि WhatsApp को वे लोग और एडवांस बनाने चाहते हैं। इससे आने वाले वक्त में यह इन फोन्स में ठीक से काम नहीं कर पाएगा। साथ ही, कंपनी का मानना है कि इस फैसले से काफी कम लोगों को ही प्रभाव पड़ेगा क्योंकि जिन फोन्स को चुना गया है उन्हें बहुत कम लोग ही इस्तेमाल करते हैं।

कंपनी की तरफ से कहा गया है कि अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं 2017 शुरू होने से पहले ही नया फोन ले लें। दुनियाभर में WhatsApp पर रोजना लगभग 42 बिलियन से ज्यादा मैसेज भेजे जाते हैं। सोशल मीडिया में WhatsApp ने बहुत जल्दी ही एक अलग पहचान बना ली है। भारत में भी इस्तेमाल होने वाले तकरीबन हर स्मार्टफोन में आपको व्हाट्सऐप जरूर मिल जाएगा।

ब्लैकबेरी और नोकिया के प्लैटफॉर्म्स पर बंद होगा वॉट्सऐप

अगर आप नोकिया के पुराने फोन या ब्लैकबेरी मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। वॉट्सऐप इस साल के आखिर में ब्लैकबेरी और नोकिया के प्लैटफॉर्म्स समेत कई पुराने OS वाले मोबाइल्स पर सपॉर्ट बंद कर रहा है। यानी 2016 के बाद इन मोबाइल्स पर वॉट्सऐप इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी वॉट्सऐप ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए यह जानकारी दी है। कंपनी ने कहा है कि ब्लैकबेरी डिवाइसेज़ के अलावा नोकिया S40, नोकिया सिंबियन S60, ऐंड्रॉयड 2.1, 2.2 और विंडोज़ फोन 7.1 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोनों पर भी वॉट्सऐप नहीं चलेगा। कंपनी ने पोस्ट में लिखा है, 'ये मोबाइल हमारे इतिहास का हिस्सा रहे हैं। मगर अब हम भविष्य में अपने ऐप में जो फीचर डालने वाले हैं, उनके हिसाब से ये मोबाइल सक्षम नहीं हैं।' वॉट्सऐप ने यूजर्स ने कहा है कि वे इस मेसेजिंग सर्विस को यूज करते रहने के लिए अपना मोबाइल अपग्रेड करें। कंपनी ने लिखा है, 'हमारे लिए यह फैसला लेना कठिन था, मगर लोगों को वॉट्सऐप के जरिए जोड़ने रखने की दिशा में यह कदम जरूरी है। अगर आप इन मोबाइल्स की वजह से प्रभावित हो रहे हैं तो हम सलाह देते हैं कि 2016 खत्म होने से पहले नया ऐंड्रॉयड, आईफोन या विंडोज़ मोबाइल खरीद लें।' गौरतलब है कि वॉट्सऐप का यूजर बेस तेजी से बढ़ रहा है। वॉट्सऐप के दावों पर यकीन करें तो दुनिया में हर 7 में से 1 व्यक्ति के पास वॉट्सऐप है।

No comments:

Post a Comment