Thursday 18 February 2016

भारतना सौथी सस्ता 3g स्मार्ट फोन पर उठ्या सवाल..रजीसट्रेसन चालु थता नी साथे ज साइट क्रेश...मोर डिटेल क्लिक हियर..

251 रुपये के सस्ते फोन की चाहत में नींद हुई खराब, बुक करने से महरुम रहे हजारों लोग

251 रुपये के सस्ते फोन की चाहत में नींद हुई खराब, बुक करने से महरुम रहे हजारों लोग

ः 251 रुपये का एक जडीबी रैम के साथ बारत का सबसे सस्ता फोन लोनो की चाहत में एक दिन पहले से ही लोग कतारें लगा कर बैठ गए थे और इंतजार था 18 फरवरी की सुबह 6 बजने का जब लोग इलस खरीद पाए....लेकिन 18 फरवरपी की सुबह जिसको जरुरत है तो वो और जिसको जरुरत नहीं है वो भी 251 रुपये का सुनने खरीदने को आतुर हो उऑा और हर आदमी आज गुरुवार की सुबह 6 बजे आपनी उंगलियों को कंम्यूॉर के की की बोर्ड पर या मोबाइल के कीबोर्ड पर फ्रीडम को बुक करने में जुटे रहे.

लेकिन हजारो लोग इससे नारकाम रहे और मायूस नजर आए.

इन समस्याओं से घर सकता है भारत का सबसे सस्ता फोन 
फ्रीडम 251 भले ही दुनिया का सबसे सस्ता फोन है लेकिन नोएडा की कंपनी रिंगिंग बेल्स द्वारा लांच किए गए इस मोबाइल फोन में तमाम दिक्कतों के साथ कॉपीराइट उल्लंघन का भी मामला दिख रहा है। खासतौर पर एप्पल के आईफोन का। दुनिया आज से कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से 251 रुपये में इस फोन की बुकिंग शुरू कर देगी। कल भाजपा के वरिष्ठ सांसद मुरली मनोहर जोशी और मध्य प्रदेश के विधायक ओम प्रकाश सखलेचा की मौजूदगी में इस फोन को लांच किया गया।

रिंगिंग बेल्स ने इस फोन को दुनिया का सबसे सस्ता फोन घोषित किया है। साथ ही इसे मेक इन इंडिया की तर्ज पर बनाया गया बताया है। मगर हिन्दुस्तान ने इस फोन में कई खामियां भी पाईं हैं। रिंगिंग बेल्स की तरफ से प्रवक्ता ने हमारे किसी भी सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया और कहा कि उन्होंने वास्तव में फोन को देखा ही नहीं है। चलिए बताते हैं कि शुरुआती किस तरह की दिक्कत है इस फोन के साथ जो एक नजर में दिखाई पड़ता है:

कॉपीराइट उल्लंघन 
इस फोन में जितने भी बिल्ट.इन एप आइकन दिख रहे हैं वह बिल्कुल एप्पल आईफोन जैसे हैं। संभावना है कि यहां कॉपीराइट उल्लंघन का मामला बने। आप भी देखिए इस स्क्रीन शॉट से:

कंपनी ने कहा है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस सोच को आगे बढ़ना चाहते हैं कि हर व्यक्ति सशक्त होगा. रिंगिग बेल्स ने कहा है कि वह पहले चरण में हैंडसेट को असेंबल करेगी. बाद में वह घरेलू स्तर पर हैंडसेट का विकास करेगी. कुछ समय पहले रिंगिंग बेल्स ने देश का सबसे सस्ता 4जी स्मार्टफोन पेश किया था. इसकी कीमत 2,999 रुपये है.

फीचर्स 
फ्रीडम 251 नाम के इस स्मार्टफोन को लेकर यूजर्स बेहद उत्साहित है. इसे भारत में सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया जा रहा है. 4 इंच का qHD आईपीएस डिस्प्ले दिया गया है.यह 3G स्मार्टफोन स्मार्टफोन ऐंड्रॉयड 5.1 लॉलिपॉप पर रन करता है. कैमरा 3.2 मेगापिक्सल है और फ्रंट कैमरा 0.3 मेगापिक्सल

किसके लिए चैलेंज है यह फोन? 
- कंपनी का प्लान 500 रुपए से कम के और भी स्‍मार्टफोन मार्केट में उतारने का है। फि‍लहाल, मार्केट में मौजूद सबसे सस्‍ता स्‍मार्टफोन 1,500 रुपए के करीब है।
- पि‍छले साल डाटाविंड ने ऐलान कि‍या था कि‍ वह अनि‍ल अंबानी की रि‍लायंस कम्‍युनि‍केशल (आरकॉम) के साथ मि‍लकर दुनि‍या का सबसे सस्‍ता स्‍मार्टफोन, 999 रुपए में लॉन्‍च करेगी। यह फोन अभी मार्केट में नहीं आया है।
- वहीं, इन्हें 4500 से 5000 रुपए के बीच आने वाले लेनोवो A2010 और कार्बन मैक वन टाइटेनियम के लिए भी चैलेंज माना जा रहा है।
- 251 रुपए वाले इस स्मार्टफाेन की स्क्रीन लेनेवाे (4.5 इंच) और कार्बन (4.7 इंच) से छोटी होगी लेकिन 1.3 गीगा हर्ट्ज क्‍वाडकोर प्रोसेसर लगभग उतनी ही मजबूती देगा।

2,999 रुपए में 4-जी फोन लॉन्च कर चुकी है रिंगिंग बेल्स 
- हाल ही में रिंगिंग बेल्‍स ने 2,999 रुपए में 4-जी स्‍मार्टफोन को मार्केट में लॉन्च कि‍या था।
- इसके अलावा, मार्केट में कंपनी के दो फीचर फोन भी मौजूद हैं।

No comments:

Post a Comment