Thursday 18 February 2016

Freedom 251 के बनने की पूरी कहानी,

Freedom 251 के बनने की पूरी कहानी,

भारतीय कंपनी रिंगिंग बेल्स ने सबसे सस्ते स्मार्टफोन फ्रीडम 251 लॉन्च कर दिया है। इस फोन की कीमत महज 251 रुपए है। इस फोन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्किल इंडिया योजनाओं के तहत भारत में पेश किया गया है।

ताइवान से चिपसेट: कंपनी बहुत ज्यादा फोन की जानकारी नहीं दी है, लेकिन बताया गया है कि मौजूदा वक्त में फोन की चिपसेट को ताइवान से आयात किया जाएगा, बाकी फ्रीडम 251 फोन का निर्माण भारत में किया जाएगा।

रिंगिंग बेल्स, अध्यक्ष अशोक चड्ढा ने कहा, 'कंपनी का लक्ष्य है एस साल के अंत तक भारत में 75 प्रतिशत और समय के साथ मेक इन इंडिया के तहत 100 प्रतिशत हार्डवेयर भारत में बनाना है।'

दो कारखानों से मैन्युफैक्चरिंग: 'हम शुरुआत में नोएडा और उत्तराखंड में कारखाने ला रहे हैं। इसकी कुल लगात करीब 500 करोड़ रुपए है जहां 5 लाख फोन प्रति माह तैयार करने की योजना है। आने वाले समय में ऐसे पांच मैन्युफैक्चरिंग सेंटर बनाए जाएंगे।'

सरकार से कोई छूट नहीं: चड्ढा ने यह भी पुष्टि है कि फोन के लिए कोई सरकारी सब्सिडी नहीं ली गई है ना ही सरकार की ओर से इस परियोजना में किसी की कोई भी भागीदारी है।

चड्ढा ने समझाया "बिल ऑफ मटीरियल्स (पुर्जों की कीमत) के हिसाब से इस फोन की लागत 2000 रुपए है। मेक इन इंडिया के तहत भारत में बनाकर हम इसमें से 400 रुपए बचा लेंगे और ऑनलाइन बिक्री कर 400 रुपए और बचा लेंगे। साथ ही बड़ी संख्या में प्री-ऑर्डर (लाखों से ज्यादा) मिलने पर हम 400 रुपए और बचा सकते हैं।"

फोन के बाद सिम की बारी: कंपनी का कहना है कि यह अभी शुरुआत है कंपनी आने वाले समय में अलग-अलग कीमतों पर और भी हैंडसेट लॉन्च करेगी। मोहित गोयल, निदेशक, रिंगिंग बेल्‍स का कहना है कि और एक या दो साल में हम एक बेल सिम कार्ड भी लॉन्च करेंगे जो कुछ अनोखी सुविधाओं के साथ होगा"

2.5 लाख के बाद ऑर्डर बंद: कंपनी का लक्ष्य प्रति माह से 1 करोड़ से अधिक यूनिट बेचना है। लॉन्‍च के मौके पर चड्ढा ने कहा कि अगर ग्राहकों के ऑर्डर की संख्या 2.5 लाख के पार होती है तो कंपनी कुछ समय के लिए अगले ऑर्डर लेना रोक देगी।

4 महीने का इंतजार: आधिकारिक वेबसाइट http://www.freedom251.com/ पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 18 फरवरी, सुबह 6:00 बेज से शुरू हो चुकी है। रजिस्ट्रेशन विंडो 21 फरवरी, शाम 08:00 बजे तक खुली रहेगी। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने जून से बड़ी मात्रा में स्मार्टफोन डिलीवरी वादा किया है।

No comments:

Post a Comment